Special Ops Online : Special Ops Review

Special Ops online : webseries reviews

Special ops, special ops cast, special ops review, special ops movie, special ops hotstar, special ops season 2, special ops online, special ops actors, special ops actress name, special ops full cast,special ops cast india, special ops duration, special ops download index, special ops download mp4moviez, special ops dailymotion, special ops download filmyzilla, special ops download moviesflix, special ops episode, special ops episode 2, special ops full story, special ops online, online webseries, special ops review

Special ops online : Special Ops Review in hindi
Web Series Reviews : HotStar Friday StoryTellers

किसी की मौत से कहीं मातम होता है तो कहीं कफ़न बिकने की ख़ुशी। दुनिया ऐसे ही चलती है। आज coronavirus की वजह से भारत लॉकडाउन है, बिजनेस नौकरी सब ठप्प हुई पड़ी है तो webSeries मेकर्स के लिए ये गोल्डन पीरियड आया है।

Special Ops story online 

कहानी 2001 संसद अटैक से शुरु होती है। रॉ के एक सीनियर एनिलिस्ट ऑफिसर ‘हिम्मत सिंह’ (के के मेनन) वो अटैक और उनमें शामिल पाँचों लड़कों को फ्लैशबक करता हैं। प्रेजेंट टाइम में हिम्मत पर डिपार्टमेंट की तरफ से इन्क्वारी बैठ गयी है। उससे पिछले 11 सालों का हिसाब माँगा जा रहा है कि उसने 28 करोड़ का फंड यूज़ किया तो कहाँ किया। हिम्मत पहले दिन अपने फील्ड अजेंट्स के बारे में कुछ भी बताने से मना कर देता है। वहीं हिम्मत के घर में उसकी बेटी (रेवती पिल्लई) बड़ी हो रही है और उसका एक बॉयफ्रेंड भी बना है। हिम्मत को इसकी चिंता हो गयी है। वहीं उसकी पत्नी सरोज (गौतमी कपूर) बिलकुल निश्चिन्त है और अपने पति और बेटी पर पूरा भरोसा रखती है। 

अगले दिन इन्क्वारी फिर शुरु होती है। ऑफिसर चड्ढा (परमीत सेठी) और ऑफिसर बेनर्जी (केपी मुखर्जी) इन्क्वारी में अपनी जांच से पांच अलग-अलग देशों में पांच नाम ढूंढ निकालते हैं जिनके बारे में हिम्मत सिंह मजबूरन एक एक करके बताना शुरु करता है।

वहीं 2001 के काण्ड पर लौटते हुए, जहाँ सब यही मान रहे होते हैं कि हमले में 5 ही आतंकी थे; हिम्मत की रिसर्च कहती है कि वहाँ छठा आदमी भी है जो असल में मास्टर माइंड था। उसी ने आगे 26/11 भी सेट किया था। इस रिसर्च में हिम्मत को सबसे ज़्यादा मदद दिल्ली दरियागंज थाने के इंस्पेक्टर अब्बास (विनय पाठक) से मिलती है।

इस सीरीज में कुल आठ एपिसोड हैं। मात्र पचास मिनट के हैं और अंत में सीरीज पूरी तरह ख़त्म हो गयी है।

Special Ops Direction : Special Ops online

चार हाथों से हुआ है। एपिसोड एक, तीन, पांच और सात शिवम नायर ने किये हैं और दो चार छः आठ नीरज पांडे ने। बाकी सीरीज के रचियेता नीरज ही हैं। सीरीज देखते वक़्त आपके दिमाग में सबसे ज़्यादा ‘बेबी’ (फिल्म) घूमेगी। उन्होंने कहीं भी सीरीज को कंफ्यूज़िंग नहीं होने दिया है, न ही सीन बहुत लम्बे रखे हैं। बीच बीच चेज़ और थ्रिल डाला है पर बेसिकली डायलॉग्स मोनोलोग्स का ड्रामा ही है जो भागम-भाग से बेहतर लगता है। 
दोनों डायरेक्शन में फर्क साथ पता चलता है। पहला एपिसोड छोड़ शिवम के डायरेक्ट किये बाकी तीन उतने कसे हुए नहीं हैं जितने नीरज के चारो एपिसोड हैं।

Special Ops Screenplay : Special Ops online

नीरज, दीपक किंगरानी और बेनजीर अली फिदा ने लिखा है। कम हल्ले में बड़ी बात कही है। चीज़ों/हादसों और नामों को छुपाने की बजाए असल जस का तस ही लिखा है। जैश का, जमात का, सबका नाम है। बस शीला दीक्षित को साफ न बताते हुए टेलिकॉम मिनिस्टर थापर बताया है और मात्र ‘250’ करोड़ के घोटाले में समेट दिया है। वहीं, सेकुलरिज्म को पूरी तरह से काबू रखा है। एक नए रंगरूट ‘फारूक अली’ (करण टाकर) को ऑपरेशन का हीरो बनाया है। लव जिहाद को धता बताकर बेटी के बॉयफ्रेंड को नेक दिल दिखाया है।

ये छोटी-छोटी चीज़े स्क्रिप्ट को बैलेंस करने के काम आयीं लगती हैं। ऐसा नहीं हुआ कि किसी एक पक्ष के खिलाफ़ अंधी नफ़रत भर दी हो या कवर अप किया हो।

फिर भी कुछ लॉजिकल कमियां हैं जो देखते वक़्त आपको खलेंगी कि ये ऐसे नहीं होना था या ये न होता तो बेहतर था। जिनमें एक एजेंट की मौत ही है, वो बहुत बेतुका सीन लगता है।

Special Ops Dialogue : Special Ops Review

कुछ डायलॉग मस्त हैं जैसे – “हम रॉ वाले कहानी और मिसाल, दोनों अच्छी बनाते हैं”

“एक करोड़! क्या? बहन** मैं सुबह चार घंटे लाइन में लगा हूँ तो ढाई हज़ार निकले हैं”

“आपा, आदमी को तो जिहाद के बाद जन्नत में 80,000 नौकर मिलते हैं। 72 हूरें मिलती हैं, हमें क्या मिलेगा?” 

Special Ops Acting : Special Ops Review

केके मेनन ने ग़जब की है। जबकि एक्शन सीरीज होते हुए भी उन्होंने एक गोली नहीं चलाई। पर केके की बॉडी लैंग्वेज, डायलॉग डिलीवरी। वाह। ब्रिलियंट। अवार्ड विनिंग परफॉरमेंस।

इनके बाद बहुत छोटा रोल होने के बावजूद विनय पाठक ने कमाल कर दिया। वो एक्टिंग करते लगते ही नहीं, ऐसा महसूस होता है मानों वाकई पुलिसिये हों।

आतंकी मास्टरमाइंड बने हाफ़िज़ यानी सज्जाद देलाफ्रूज़ ने भी कहर ढाया है। बेहद क्रूर एक्सप्रेशन दिए हैं और बिना लाउड हुए बढ़िया एक्टिंग की है। 

करण टाकर सेकंड लीड के लिए फिट नहीं लगे। लेम एक्टिंग थी उनकी। वहीं विपुल गुप्ता, मुज़म्मिल इब्राहीम और सैयामी खेर, टीवी वाले कलाकार ठीक रहे। मेहर विज की एक्टिंग अच्छी होती है पर रोल बहुत संक्षिप्त था।

मीर सरवर जैसे क्लास एक्टर को दो सीन के लिए ही रखना मेरे लिए समझ से परे रहा। गौतमी कपूर की एक्टिंग शानदार थी। छोटे से रोल में दिव्या दत्ता भी बहुत बढ़िया लगीं। सना खान का रोल और एक्ट भी ठीक था। रजत कौल ओवरआल अच्छे लगे पर कुछ जगह ओवर हो गये। केसी शंकर के भी दो सीन हैं पर एक्टिंग बहुत लाजवाब है।

क्लाइमेक्स में आये पाखी गुप्ता, शरद केलकर और अनुज शर्मा ने चेरी ऑन द केक सारीका न्याय किया अपने रोल के साथ।

Special Ops Music : Special Ops online

अद्वैत नेमलेकर ने कमाल कर दिया है। बैकग्राउंड म्यूजिक कुछ जगह रोंगटे खड़े कर देगा।

Special Ops Cinematography : Special Ops online

सुधीर और अरविन्द की है, बहुत बढ़िया है। आप देखकर ही फील कर पायेंगे।

Special Ops Editing : Special Ops Review online

प्रवीण काठीकुलोठ ने की है। कहीं-कहीं एपिसोड खिंचे हैं। जहाँ-जहाँ केके और विनय पाठक हैं, वहां नज़र नहीं हटती पर बाकी जगह कहीं-कहीं लूस हुई है।

#एक्शन डायरेक्शन बहुत साधारण है। स्टंट के लिए आये कलाकार भी ओवरएक्टिंग करते लगे हैं। बस सज्जाद और विपुल का फाइट सीन बेहतर है लेकिन वो रॉ एजेंट के हिसाब से बेतुका लगता है। 

कुलमिलाकर सीरीज बहुत तगड़ी थ्रिलर न होकर अच्छा ड्रामा है। ज़मीन पर है, लार्जर देन लाइफ कुछ नहीं है। सस्पेंस ऐसा है जो हाल ही की एक फिल्म में भी था इसलिए मेरे लिए चौथे एपिसोड में ही पकड़ लेने वाला था, आप शायद न पकड़ पाओ या और जल्दी पकड़ लो। बाकी जिस आइडियोलॉजी पर काम किया है, जो इंटरनल मसलों को उधेड़ा है वो इससे पहले किसी में नहीं दिखाया गया। वन टाइम वॉच अवश्य है। 

रेटिंग 7.5/10*



Suggested Keyword:-

Special ops, special ops cast, special ops review, special ops movie, special ops hotstar, special ops season 2, special ops online, special ops actors, special ops actress name, special ops full cast,special ops cast india, special ops duration, special ops download index, special ops download mp4moviez, special ops dailymotion, special ops download filmyzilla, special ops download moviesflix, special ops episode, special ops episode 2, special ops full story, special ops online, online webseries, special ops review
Previous Post Next Post