डिजिटल बोझा रिंकी मिश्रा और सॉफ्टवेयर अपडेशन

ये साल भी लगभग खत्म होने के कगार पर है। उधर खेत में चाची धान का बोझा उठा रही होती हैं...इधर गुडुआ परीक्षा का बोझा उतार रहा होता है। धान का बोझा से पैसा आएगा...परीक्षा का बोझा से नौकरी, पैसा, इज्जत, कटरीना सब आएगा। 



Digital-bojha-rinki-mishra-or-software-updation abhishek-aryan-kahani storybazi storybaazi storybaaz hindi-kahani love-story
Hindi Love And Motivational Story

बचपन में उन्नीस का पहाड़ा एक रट में याद कर लेने वाला गुडुआ को आज कर्रेंट अफेयर्स याद करने के लिए हजार रट लगाना पड़ रहा है। कहाँ आ गए हम...साला एक्के बार में उन्नीस दहें के एक सौ नब्बे काहे नहीं हो जाता बे। उन्नीस का स्क्वायर और क्यूब ने आँख के कॉर्निया पर पावर का चश्मा टाँग दिया है। 

डाटा ऑन करते हुए यूट्यूब से हजारों एमबी का नोटिफिकेशन स्क्रीन के ऊपर टघर जाता है। बेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 2019...अब एसएससी और बीपीएससी पास करना हुआ आसान...दरोगा की तैयारी ऐसे करें...ऑल जीके प्लेलिस्ट....नेक्स्ट लेवल रीजनिंग...प्रीवियस ईयर क्वेश्चन...बेस्ट 200 क्वेश्चन ऑफ़ हिस्ट्री...आखिरी के समय में ऐसे पढ़ें...इस बार आर या पार अभी सब्सक्राइब करें और घँटा दबाएँ...क्लिक हियर फ़ॉर मोर वीडियो एंड अपडेट्स...

हमसब अपडेट होते होते किट कैट, लॉलीपॉप, जेली बीन, मार्शमैलौ, नौगेट, ओरियो, पाई से एंड्राइड 10 पर आ गए हैं। ये ऐसा ही समय है मोबाइल का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हुए खुद को अपडेट होना महसूस करते हैं।

गुड्डू भैया रमेश को फोन लगाकर कहते हैं...ए महाराज आप नयका मोबाइल खरीदे हैं न जी नौगेट है कि ओरियो?? ए गुड्डू भैया हमार तो पाई है जी...क्या स्मूथ चलता है पूछिए ही मत...हाँ महाराज हमहुँ अपडेट किये कल रात में एकदम स्मूथ चल रहा पाई वाला, नया नया फीचर दिया है। साला सारा नेट अपडेट में ही खत्म हो गया। 

किसे पता था कि पाई का मान 3.1428 पढ़ते पढ़ते एक दिन गूगल इसे एंड्राइड का तंत्रिका तंत्र घोषित कर देगा। 

अब 'मात्र पनरह दिन में करें बरियार तैयारी'...वीडियो चल रहा है। अभी वीडियो के साथ चार दिन का ही बरियारी किया गया है कि मोबाइल स्क्रीन पर फेसबुक से एक मीठा सा नोटिफिकेशन टघरता है...रिंकी मिश्रा ने आपके फोटु को पसंद किया। 

आय हो दादा गुड्डू भैया के करेजा में उच्च त्वरण वाला गुदगुदी उठ आया है। अपने बेहोश पार्टनर को होश में लाते हुए कहते हैं...ए अतुल बाबू अरे उठिये न...ये देखिए...जो परमोद माटसाब के टूशन में लाल सूट पहन कर पढ़ने नहीं आती थी...? 

हाँ हाँ... 

आज वही हमार फोटु लाइक की है। अरे क्या बात करते हैं दिखाइये तो। अरे महाराज ई तो लव्ड रियेक्ट की हुई है। दोनों मित्र रिंकी मिश्रा का फोटु देख अपना अपना आँख सेंक लेते हैं। 

बस अब दिल वाला इमोजी लगाकर कमेंट भी कर दीजिए रिंकी मिश्रा...फिर दिन बन जाएगा आपके गुड्डू भैया का...अरे नहीं गुड्डू का...नहीं नहीं आपके प्रिय गुड्डू का। 

उधर पार्टनर कम्बल के अंदर मुँह सिकोड़ कर बुदबुदा रहे हैं...हुँह...मेरा दिन खराब करके अपना दिन बनाने चले हैं। कभी मेरा भी क्रश थी रिंकी मिश्रा। फेसबुक खोलते हुए अतुल बाबू भी अपने क्रश, बाबू को मित्रता आवेदन भेज दिए हैं। 

देख कर लगता है कितना बेदर्द जिनगी है इन छात्रों का भी....कोई कमेंट के लिए तरस रहा है...किसी का मित्रता आवेदन भी स्वीकार किया जाएगा या फॉलोवर बना कर तन्हा छोड़ दिया जाएगा...फेसबुक ही जाने। 

पर सबसे ज्यादा और जरूरी जानने वाली बात तो यह है कि हम चाची के माथा पर धान के बोझा का बोझ उतार नहीं रहे हैं और बढ़ा रहे हैं। चाची के बोझा का बोझ हल्का करने के लिए जरूरी है कि हम रौंद कर पढ़े...चाहे ऑनलाइन पढ़ें या ऑफलाइन, सिलेबस का चिथड़ा बना डालें। 

अंत में बोझा का बोझ तभी हल्का होगा जब हम सही रास्ते होंगे। वरना चाची एक दिन बोझिल होकर उसी धान के खेत में मिल जाएगी। और एंड्राइड 10 से आगे निकलर फिर कोई सॉफ्टवेयर किसी लड़के को डिजिटली अपडेट कर रहा होगा। 

आप कहाँ खड़े हैं सिर्फ आप ही जानते हैं। चलते रहें। एक दिन फोड़ देना है। 

जय हो।

Nayiwalistory से अभिषेक आर्यन

● फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

हम Nayiwalistory.in पर और अच्छी अच्छी कहानियाँ, कविताएँ लाने के प्रयास में हैं। Nayi wali story पर अब अपनी भाषा मे पढ़ें गाँव-देहात, युथ-अड्डा, देश-विदेश, धर्म, राजनीति, बचपन, प्रेम, त्योहार, तकनीक एवं समसामयिक व्यंग से जुड़ी अनेक कहानियाँ। नई वाली स्टोरी की अन्य कहानियों की अपडेट्स पाने के लिए आप ईमेल सब्सक्रिप्शन कॉलम में अपना ईमेल सबमिट करें और अन्य कहानियाँ पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। 



Previous Post Next Post